Amazing FactsSelf Improvement

ऑनलाइन सेल का पूरा फायदा उठाने के 5 तरीके / 5 Ways To Make Best Use Of Online Sale

5 Ways To Make Best Use Of Online Sale

ऑनलाइन सेल का पूरा फायदा उठाने के 5 तरीके

5 Ways To Make Best Use Of Online Sale

 

पिछले कुछ सालों में भारत ने ऑनलाइन खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को, यानी कि ई -कॉमर्स को, नई ऊंचाइयां छूते देखा है। आज चाय की केटली से लेकर मुंबई की प्रॉपर्टी तक, इंटरनेट पे कुछ भी खरीदा जा सकता है। Amazon और Flipkart जैसी e-commerce कम्पनियाँ  आये दिन sale रखती हैं, जिसके माध्यम से हम अच्छे डिस्काउंट के साथ अपने पसंदीदा आइटम्स खरीद सकते हैं।

पर क्या blindly किसी भी साईट से जाकर सामान खरीद लेना सही है?

नहीं, ऐसा करें से आपके पैसे बर्बाद हो सकते हैं। इसीलिए आज इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसी पांच चीजें बता रही हूँ जिनके माध्यम से आप online shopping को बेहतर ढंग से कर सकते हैं और अपने पैसे भी बचा सकते हैं। तो आइये देखते हैं इन्हें:

1. सेल की मेम्बरशिप

हर वेबसाइट का अपना एक membership plan होता है। इसे खरीदने पे आपको काफ़ी सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि निःशुल्क डिलीवरी, ख़ास ऑफर्स, और sale में सबसे पहले भाग लेने का मौका। यह मेम्बरशिप अधिकतर 1 माह, 3 माह, एवं 1 वर्ष के प्लान्स में उपलब्ध कराई जाती है। प्लान जितना लम्बा हो, यह उतना ही किफ़ायती होता है।

वेबसाइट की मेम्बरशिप लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप sale की चीज़ें बाकियों से 12 या 24 घंटे पहले खरीद सकते हैं। इससे आप अपनी मनपसंद चीज़ें स्टॉक ख़त्म होने के पहले ही आर्डर कर पाते हैं, जो कि एक sale में कर पाना अपने आप में ही एक उपलब्धि है।

2. सेल के कूपन

सेल की किफ़ायती दामों को और किफ़ायती करने का इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता। यदि आप अपनी चीज़ों पे कम से कम खर्च करना चाहते हैं, तो बेझिझक कूपन का इस्तेमाल करें। Amazon और Flipkart के कूपन के द्वारा आप बड़ी से बड़ी वस्तु पर अच्छा डिस्काउंट पा सकते हैं। इनका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। बस GrabOn जैसी किसी कूपन वेबसाइट पे जाकर अपनी मनपसंद कूपन चुनें, और अपनी shopping जारी रखें। आपके bill में अपने आप घटौती हो जायेगी।

3. सेल के गेम्स

कुछ वेबसाइट अपने 5-दिन के सेल के दौरान games आयोजित करते हैं। ये कुछ मनोरंजक खेल होते हैं जैसे कि ऑनलाइन ludo, क्विज़, जैकपोट, इत्यादि। यदि आप इन games में हिस्सा लेते हैं, तो आपको पॉइंट्स मिलते हैं, जिन्हें आप sale में अधिक discounts पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ आपको जीतने पर आकर्षक इनाम मिलते हैं जैसे कि मोबाइल फ़ोन, वाशिंग मशीन, इत्यादि।

4. बैंक ऑफर्स व EMI

अपने ग्राहकों को फायदा दिलाने के लिए कई बैंक अपनी ओर से extra offers देते हैं। Sale में खरीदने से पहले उसके सारे बैंक ऑफर्स को अच्छी तरीके से पढ़ लें। यदि आपके बैंक कार्ड द्वारा payment करने से आपको 5 से 10% का डिस्काउंट मिलता है, तो इसे हाथ से बिलकुल न जाने दें। कुछ बैंक आपको नो-कॉस्ट EMI की भी सुविधा देते हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी वस्तु को किश्तों में खरीद सकते हैं, वो भी बिना कोई ब्याज दिए। तो sale में खरीदने से पहले अपने बैंक ऑफर्स ज़रूर पता कर लें।

5. सेल के Golden Hours

Golden Hours यानी कि वो समय जब sale की चीज़ें सबसे सस्ती हो जाती हैं। क्योंकि आप सेल के हर दिन अपनी नज़र अपने मनपसंद समान पर बनाये नहीं रख सकते, इस वजह से Golden Hours खरीदारी करने का सबसे सही समय है। हर सेल के अपने अलग golden hours होते हैं। कुछ सेल में यह शाम के 5 से 8 तक होता है, तो कुछ में रात के 8 से 12 तक। इसलिए आपके सेल के golden hours जान लें, और ठीक उसी समय शॉपिंग करें।

उम्मीद है कि इन टिप्स की मदद से आपकी शॉपिंग अब और भी मनोरंजक और फलदायक हो जाएगी। आने वाली बड़ी सेल्स का आप पूरी तरह से फायदा उठा पाएंगे, और आपका शॉपिंग अनुभव और भी शानदार हो जायेगा।

ऑनलाइन सेल का पूरा फायदा उठाने के 5 तरीके / How to make best use of online sale in Hindi लेख आपको कैसा लगा? कृपया कमेन्ट के माध्यम से बताएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button