Amazing FactsSelf Improvement

सुबह जल्दी उठने वाले 5 बेहद सफल लोग और उनके जल्दी उठने का कारण | Amazing benefits of waking up in early morning

सुबह जल्दी उठने वाले 5 बेहद सफल लोग और उनके जल्दी उठने का कारण

क्या आपको सुबह जल्दी उठने की आदत है?

अगर नहीं, है तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और समझें की आखिर सुबह जल्दी उठने वाले ऐसा कैसे कर पाते हैं।

सुबह जल्दी उठने वाले 5 बेहद सफल लोग और उनके जल्दी उठने का कारण

अगर आप सुबह 1 घंटे पहले जगते हैं तो आप अपने जीवन को 1 घंटा अधिक दे पाते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं की दुनिया के ज्यादातर सफल व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत जल्दी करने में यकीन रखते हैं।  आज हम आपको ऐसे ही कुछ early risers के बारे में बता रहे हैं, जो अपने जीवन में काफी सफल हैं और प्रातः काल जागने को महत्त्व देते हैं।

टिम कुक,  एप्पल कम्पनी के CEO

 Waking Up Early in Hindi

अगर आज मुबाइल की दुनिया में एप्पल अपनी अलग पहचान रखती है तो इसके पीछे एप्पल के मौजूदा CEO टिम कुक का बहुत बड़ा हाथ है।  टिम कुक को सुबह के 4-5 बजे कंपनी के ईमेल भेजने के लिए जाना जाता है। जहाँ एक तरफ कुक हमेशा सभी के जाने के बाद ही ऑफिस से जाते हैं वहीं वे सबसे पहले ऑफिस पहुंचते भी जाते हैं। सुबह जल्दी उठकर अधिक से अधिक प्रोडक्टिव होना उनकि आदत है।

जैक मा, संस्थापक, अलीबाबा ग्रुप

subah jaldi uthne ki aadat kaise daalein

चाइना के सबसे अमीर व्यक्ति जैक मा सुबह  6:00 बजे के आस-पास उठ जाते हैं और वे हमेशा से अपने हर 1 सेकंड तक का बहुत ही आनंद पूर्वक और सटीक उपयोग करते हैं।

इनके सफलता को लेकर कुछ सुनहरे शब्द:

हमारे पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती। हमारे पास कमी होती है सपने देखने वाले लोगों की, जो अपने सपनो के लिए मर सकें।

डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति

How to become an early riser in Hindi

बहुत से नामी और प्रसिद्ध अखबारों के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप अपनी सफलता के लिए रोजाना 3 से 4 घंटे नींद को बेहतर मानते हैं।  इस विषय में उनकी पत्नी का भी मानना है कि वह अपने काम को लेकर बहुत ही व्यस्त रहते हैं। यह भी हैरान करने वाली बात है कि 70 वर्ष के होते हुए भी डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति होने के साथ-साथ वह एक  जाने-माने व्यवसाई भी है।

जैक डोर्सी, सह-संस्थापक, टि्वटर

सुबह जल्दी उठने की आदत

जैक डोर्सी भी सुबह उठने वालों में से एक है यह अपने समय के पाबंद 5:30 बजे उठ जाते हैं और उसके बाद का समय ध्यान करते हैं और फिर 5 मील से भी ज्यादा टहलते हैं।

नरेंद्र मोदी, भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री

subah jaldi kaise uthe

नरेंद्र मोदी भी अपने दिन की शुरुआत सुबह 4-5 बजे के बीच करते हैं। कहा जाता है कि वे रोजाना 4 घंटे से भी कम सोते हैं। सुबह उठते ही वे ही प्राणायाम, सूर्य नमस्कार और अन्य योगासन नियमित रूप से करते  हैं।

एक बार एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद ही कहा था कि –

डॉक्टर उन्हें कम से कम 5 से 6 घंटे सोने को कहते हैं, लेकिन मुझे सालों काम करने की ऐसी आदत पड़ गयी है कि मैं मुश्किल से  साढ़े तीन घंटे ही सोता हूँ, लेकिन वो बहुत गहरी नींद होती है। मैं बिस्तर पर जाने के 30 सेकंड के अन्दर सो जाता हूँ।

सुबह जल्दी उठना है तो इस बात को ज़रूर समझिये 

ऊपर दिए इन सभी व्यक्तियों में एक चीज तो कॉमन है जिसपर शायद हम सभी ने अब तक ध्यान नहीं दिया होगा। अगर यह सभी व्यक्ति सुबह जल्दी उठते हैं तो इसके पीछे उनकी जिम्मेदारियां होती हैं। वह अपने काम को लेकर इतने रिस्पांसिबल हैं कि वह उसे सुबह उठने पर मजबूर कर देता है।

लोगों को सुबह अलार्म और घड़ियां नहीं बल्कि उसे उसकी जिम्मेदारियां उठाती है, नहीं तो इस दुनिया में ऐसे करोड़ों व्यक्ति है जो चाहकर भी सुबह नहीं उठ पाते और अलार्म बजने के बाद भी उसे बंद कर फिर सो जाते हैं।

इसलिए अगर जल्दी उठाना है तो अच्छी सी अलार्म घड़ी या मोबाइल ट्यून नहीं बल्कि लाइफ के लिए एक अच्छा सा परपज ढूँढें जो आपको बेकार में सोने ही ना दे!

ये भी पढ़ें:

 

सुबह जल्दी उठने की आदत (Habit of Waking Up Early in Hindi) डालने से सम्बंधित यह पोस्ट आपको कैसी लगी? कृपया कमेन्ट के माध्यम से ज़रूर बताएँ.

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. . Thanks!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button