Hindi QuotesQuotesSelf ImprovementSuccessअनमोल विचार

Shiv Khera Quotes in Hindi | Shiv Khera Thoughts in Hindi | शिव खेड़ा के अनमोल विचार

Shiv Khera Quotes in Hindi | Shiv Khera Thoughts in Hindi | शिव खेड़ा के अनमोल विचार

Shiv khera– शिव खेड़ा विश्व के बहुत ही मशहूर  मोटिवेशनल स्पीकर और लेखक हैं, कभी अपनी युवा अवस्था में कार धोने का काम किया करते थे शिव खेड़ा और आज दुनियां के बहुत ही जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर और अमेरिका में स्थापित क्वालिफाइड लर्निंग सिस्टम इंक के फाउंडर हैं, शिव खेड़ा बहुत ही फेमस बुक You Can Win “जीत आपकी” के लेखक भी हैं, शिव खेड़ा की लिखी यह पहली पुस्तक जो 16 भाषाओं में उपलब्ध है, यह पुस्तक इतनी मशहूर हुई कि इसकी बिक्री 30 लाख को पार कर चुकी है, जो की एक रिकॉर्ड है, शिव खेड़ा का जन्म 23 अगस्त 1961 को भारत के झारखण्ड राज्य के धनबाद में हुआ था, अपने जीवन में इन्होंने कठिन संघर्ष का सामना किया, अपनी छोटी उम्र में ही कार धोने का और बीमा एजेंट का काम किया, लेकिन कहते हैं न किस्मत भी उन्हीं का साथ देती है जो जीवन में कभी हार नहीं मानते ऐसा ही शिव खेड़ा जी के साथ हुआ एक बार अमेरिका में नार्मन विंसेंट पील का लेक्चर सुना था उसी से प्रभावित होकर वे दुनियां के आज जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर बने, आज हर कोई इंटरनेट पर शिव खेड़ा जी अनमोल विचारों को सर्च करता रहता हैं, हम इस पोस्ट में Shiv Khera Quotes in Hindi और Shiv Khera Thoughts in Hindi में इनके द्वारा कहे गये Shiv Khera Motivational Quotes in Hindi को लेकर आए हैं जो हमेशा आपको जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते रहेंगे !!

Shiv Khera Quotes in Hindi | Shiv Khera Thoughts in Hindi | शिव खेड़ा के अनमोल विचार

1. अच्छी आदतों को अपनाना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन उसके साथ जीना बहुत ही आसान है, जबकि बुरी आदतों को अपनाना बहुत ही आसान है, पर उसके साथ जीना बहुत ही मुश्किल है !!

2. किसी अज्ञानी को बहस में हराना नामुमकिन है, क्योंकि उसके तर्क कमज़ोर होते हैं, लेकिन लफ्ज़ तीख़े और कठोर होते हैं !!

 

3. अगर कोई जीवन में बड़ी चीज़ें हासिल करना चाहता है, तो उसे पूरी तरह से कुशल और समझदार बनना पड़ेगा, पूरी तरह से कुशल और समझदारी का मतलब है, छोटी-छोटी और बहस में न उलझना !!

4. झूठी प्रशंसा स्वीकार करने से अच्छा, सच्ची आलोचना को स्वीकार करना ज़्यादा बेहतर है !!

5. जिस व्यक्ति के अंदर साहस की कमी होती है, वह तकलीफ में आपका साथ निश्चित रूप से छोड़ ही देगा !!

6. गुस्सा इंसान को मुश्किल में डालता है, और अहंकार उसे कभी भी आगे बढ़ने नहीं देता है !!

7. क्योंकि क़ुदरत खाली जगह को पसंद नहीं करती, इसलिए वह खाली दिमाग़ को अहंकार से भर देती है !!

8. अच्छाई वापसी का रास्ता ढूँढ़ ही लेती है, यह प्रकृति का बुनियादी नियम है, अच्छा काम करते समय फल पाने की इच्छा रखना ज़रूरी नहीं है, फल तो कुदरती तौर पर अपने आप आपको मिल जाएगा !!

9. सुनना ही एक ताक़त है, लेकिन किसी इंसान में यह खूबी ज़रूरत से ज़्यादा बढ़ने पर ज़्यादा सुनना और बोलना उसकी कमज़ोरी बन जाती है !!

10. कामयाब इंसान कठिनाइयाँ होने के बावजूद सफलता हासिल करते हैं न कि तब जब कठिनाइयाँ नहीं होती !!

11. जो माता पिता अच्छे होते हैं वो कभी भी अनुशासन लागू करने से नहीं हिचकिचाते, भले ही बच्चें उन्हें कुछ देर के लिए नापसंद ही क्यों न कर दें !!

12. हम असफल व्यक्ति तभी माने जाते हैं, जब हम मैदान छोड़ देते हैं !!

13. आत्मसम्मान एक ऐसा अहसास होता है, जो सिर्फ अच्छाई को समझने और उस पर अमल करने में पैदा होता है !!

14. जीतने वाले कोई अलग तरह का काम नहीं करते हैं, वह तो जो भी काम करते हैं उसे अलग तरीके से करते हैं !!

15. गुब्बारा अपने रंग की वजह नहीं बल्कि अपने अंदर भरी चीज़ की वजह से ऊपर उड़ता है, हमारी ज़िन्दगी में भी यही नियम लागू होता है, अहम चीज़ हमारी अंदरूनी शख्सियत है, हमारी अंदरूनी शख्सियत की वजह से हमारा जो नज़रिया बनता है वही हमें ऊपर उठाता है !!

16. जिन्हें मौके की पहचान नहीं होती है, उन्हें किसी भी मौके का खटखटाना सिर्फ शोर ही लगता है !!

17. जब मौका आता है तो लोग उसकी अहमियत को नहीं पहचान पाते, और जब मौका जाने लगता है तो उसके पीछे भागने लगते हैं !!

18. कोई भी मौका दोबारा नहीं खटखटाता है, दूसरा मौका पहले वाले मौके से बेहतर या फिर बत्तर भी हो सकता है, लेकिन वह ठीक पहले वाले मौके जैसा नहीं हो सकता, गलत समय पर लिया गया सही फैसला भी गलत बन जाता है !!

19. जिस तरह एक बड़ी ईमारत के टिके रहने के लिए उसकी नीव मज़बूत होनी चाहिए, उसी तरह क़ामयाबी में टिके रहने के लिए मज़बूत बुनियाद की ज़रूरत होती है, और क़ामयाबी की बुनियाद होती है इंसान का नज़रिया !!

20. शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो हमें केवल रोज़ी रोटी कमाना नहीं बल्कि जीने का तरीका भी सिखाये !!

21. हमको एक तोला सोना निकालने के लिए कई टन मिट्टी हटानी पड़ती है, लेकिन खुदाई करते वक़्त हमारा ध्यान मिट्टी पर नहीं बल्कि सोने पर होता है !!

22. खुद को बेहतर बनाने में इतना वक़्त लगाओ कि दूसरों की आलोचना करने का वक़्त ही ना मिले, इतने बड़े बने कि चिंता छू ही न सकें और इतने अच्छे बने कि गुस्सा आये ही नहीं !!

23. अगर हम अपने नज़रिये को सकारात्मक बनाना चाहते हैं तो टालमटोल की आदत को छोड़े और “तुरंत काम करने” की आदत पर अमल करें !!

24. हमें अक्सर बताया जाता है कि ज्ञान शक्ति है, लेकिन यह सच्चाई नहीं है, ज्ञान तो महज़ जानकारी है, ज्ञान में शक्ति बनने की क्षमता है, और यह तभी शक्ति बनता है जब इसका इस्तेमाल किया जाता है !!

25. यदि किसी व्यक्ति में यह पांच खूबियां है तो वह बिना स्कूली शिक्षा के भी कामयाब हो सकता है, 1. तहज़ीब 2. साहस 3. चरित्र 4. दृढ़ विश्वास 5. प्रतिबद्धता !!

26. लक्ष्य वे सपने हैं जिनके साथ समय सीमा और कार्य योजना जुड़ी होती है, लक्ष्य मूल्यवान या मूल्यहीन हो सकता है, सपनों को असलियत का रूप चाहत नहीं बल्कि लगन और मेहनत देती है !!

27. सही नज़रिये के बिना कामयाबी व्यर्थ होती है !!

28. अगर कोई मूर्खता की बजाए समझदारी, बुराई की बजाए अच्छाई और असश्यता की बजाए सदगुण को चुनता है, तो ऐसे व्यक्ति के पास स्कूली डिग्रीयां न होने के बावजूद उसे शिक्षित माना जाना चाहिए !!

29. जीतने वाला हमेशा समाधान का ही हिस्सा होता है और हारने वाला सिर्फ समस्या का हिस्सा रहता है !!

Shiv Khera Motivational Quotes in Hindi

30. कामयाबी का मतलब ये नहीं कि हर इंसान आपको पसंद करे, ऐसे लोग भी हैं जिनसे मान्यता पाना मैं खुद नहीं चाहूँगा, मूर्खों की आलोचना को मैं घिनौने चरित्र के लोगों की तारीफ़ से बेहतर मानता हूँ !!

31. सफलता और प्रसन्नता का चोली दामन का साथ है, सफलता का मतलब यह है कि हम जो चाहें उसे पा लें, और प्रसन्नता का मतलब यह है कि हम जो चाहते हैं उसे चाहें !!

32. सफल लोग दूसरों से नहीं बल्कि खुद के काम से कम्पटीशन करते हैं, वे खुद के रिकॉर्ड को बेहतर बनाते हैं, और खुद के काम में लगातार सुधार लाते रहते हैं !!

33. सफलता इस बात से मापी नहीं जाती कि हमने ज़िन्दगी में कितनी ऊंचाई हासिल की है, बल्कि इस बात से मापी जाती है कि कितने बार गिर कर खड़े हुए हैं, क़ामयाबी का आंकलन गिर कर उठने की इस क्षमता से ही किया जाता है !!

34. सफल लोग महान काम नहीं करते बल्कि वे तो  छोटे-छोटे कामों को महान ढंग से करते हैं !!

35. हर ठोकर लगने के बाद खुद से पूछे कि हमने इस तजुर्बे से क्या सीखा? तभी हम रास्तों के रोड़ो को क़ामयाबी की सीढ़ी बना पाएंगे !!

36. सफल लोग दो तरह के होते हैं, पहले वो जो करते तो हैं लेकिन सोंचते नहीं, दूसरे वो जो सोंचते हैं लेकिन करते नहीं, सोचने की क्षमता का इस्तेमाल किये बिना ज़िन्दगी गुज़ारना वैसा ही है जैसे कि बिना निशाना लगाए गोली चलाना !!

37. असफल हो जाना कोई अपराध नहीं है, लेकिन कोशिश ही न करना यक़ीनन अपराध है !!

38. जब हालात बिगड़ जाते हैं तो नकारात्मक लोग एक दूसरे पर इलज़ाम लगाने लगते हैं !!

39. हम जैसे जैसे उपलब्धियों को हासिल करते जाएँगे, वैसे वैसे हमारी आलोचना भी बढ़ती जाएगी !!

40. हम अपनी खोज स्वयं नहीं करते, बल्कि स्वयं का निर्माण वैसा करते हैं, जैसा हम बनना चाहते हैं !!

41. विपरीत परिस्थितियों में कुछ लोग तो रिकॉर्ड तोड़ते हैं और कुछ लोग खुद ही टूट जाते हैं !!

42. ख़तरा न उठाने वाला व्यक्ति कोई गलती भी नहीं करता, लेकिन कोशिश न करना, कोशिश करके असफल होने से भी बड़ी गलती है !!

43. ख़तरा उठाइये लेकिन जुआ मत खेलिए, ख़तरा उठाने वाला व्यक्ति अपनी आँखे खुली रख कर आगे बढ़ता है, जबकि जुआ खेलने वाला अंधेरे में तीर चलाता है !!

44. ज़्यादातर लोग जानकारी या प्रतिभा की वजह से नहीं, बल्कि कोशिश बंद करने की वजह से असफल होते हैं !!

45. सिमित सोच के सहारे आप कोई बड़ा लक्ष्य क़ायम नहीं कर सकते !!

46. दुनियां में तीन तरह के लोग पाए जाते हैं, 1. यह लोग काम को अंजाम देते हैं, 2. यह लोग काम को अंजाम तक पहुंचते हुए देखते रहते हैं, 3. यह लोग आश्चर्य करते हैं कि वह अंजाम तक कैसे पहुँचा !!

47. किसी भी क्षेत्र में सफलता दिलाने वाली बढ़त तैयारी से ही मिलती है !!

48. बाधा जितनी बड़ी होगी, अवसर भी उतना ही बड़ा होगा !!

49. अगर हम असफल होना चाहते हैं तो भाग्य में विश्वास कीजिये, और सफल होना चाहते हैं तो वजह और नतीजों के सिद्धांत में विश्वास कीजिये !!

50. अनुशासन और पछतावा दोनों ही दुखदायक हैं, ज़्यादातर लोगों को इन दोनों में से किसी एक को चुनना होता है, ज़रा सोचिये इन दोनों में से कौन ज़्यादा तकलीफ में है !!

Shiv Khera Best Quotes in Hindi

51. किसी डिग्री का न होना भी दरअसल फायदेमंद है, अगर आप डॉक्टर या इंजीनियर हैं तो आप एक ही काम कर सकते हैं पर यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो आप कोई भी काम कर सकते हो !!

52. जीतने वाले व्यक्ति केवल लाभ देखते हैं और हारने वाले हमेशा दर्द !!

53. जीवन में कभी-कभी कुछ अच्छा करने के लिए कठोर बनना ही पड़ता है !!

54. एक अनपढ़ चोर ट्रैन से केवल सामान चुरा सकता है लेकिन एक शिक्षित चोर पूरी की पूरी ट्रैन चुरा सकता है, हमें ज्ञान और बुद्धिमत्ता से मुकाबला करना चाहिए श्रेणी से नहीं !!

55. एक बेवकूफ हमेशा बिना सोचें समझें बोलेगा और एक हमेशा सोच समझकर बोलता है !!

56. ये बात याद रखो कि कठिन परिश्रम का कोई भी विकल्प नहीं होता है !!

57. वे लोग जिनके सामने कोई लक्ष्य नहीं होता है, वे उन 97 प्रतिशत लोगों में से होते हैं जो अपने काम को बचे हुए 3 प्रतिशत लोगों के लिए छोड़ देते हैं !!

58. मोटिवेशन एक आग की तरह हैं, जिसे जलाए रखने के लिए इसमें लगातार ईंधन डालना पड़ता है, मोटिवेशन बनाए रखने के लिए आपका ईंधन खुद पर विश्वास है !!

59. यदि आप सोंचते हो कि आप कर सकते हो तो यक़ीनन आप कर सकते हो और यदि आप सोंचते हो कि आप नहीं कर सकते तो आप सच में नहीं कर सकते और दोनों ही तरह से आप सही हो !!

60. जब तक आपकी नज़र लक्ष्य पर रहती है, आप बाधाओं को नहीं देखते !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button